Libre Office Writer ( Tools Menu )

Form Menu

VIDYA ACADEMY



-:- Tools Menu -:-

Spelling - F7 :-

बनाये गए Document में Spelling and Grammar को Check करने तथा उन्हें ठीक करने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं !

Automatic Spelling Checking {Shift + F7} :-

Spelling को स्वतः Show अथवा Hide करने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं !

Thesaurus {Ctrl + F7} :-

किसी शब्द का समानार्थी या विपरितार्थक शब्द देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है !

Language :-

By Default Language Set करने तथा उन्हें बदलने के लिए इसका उपयोग किया जाता है ! इसके अंतर्गत विभिन्न विकल्प दिए रहते हैं !

Word Count :-

बनाये गए Document में Word Character , Line , Paragraph etc. को गिनने के लिए इसका उपयोग किया जाता है !

Auto Correct :-

इसका प्रयोग सामान्य Typing त्रुटियों को सुधारने के लिए इसका उपयोग किया जाता है !

Auto Correct While Typing
Auto Text Apply
Redact Apply and Edit Chenges
Chapter Numbering Auto Correct Option

Auto Correct Option :-

का उपयोग एक शब्द को दूसरे शब्द से Typing के दौरान Change करने के लिए करते हैं !

Auto Test {Ctrl + F3} :-

इस विकल्प के अंतर्गत पहले से कुछ Text Save रहतें हैं ! जिन्हें Select करके Page में Insert करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है !

Redact :-

बनाये जा रहे Document को libre Office Draw में जाकर Edit करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है !

Chapter numbering :-

इसका उपयोग चैप्टर को एक style में सेट करके उन्हें numbering दी जा सकती है । Style heading 1 देकर define किया जा सकता है ।

Line Numbering :-

इसके द्वारा हम डॉक्यूमेंट में लिखे गए मैटर की प्रत्येक line में numbering define कर सकते हैं ।

Footnotes and Endnotes :-

Footnotes and Endnotes insert करने के लिए insert menu ke Footnotes and Endnotes का उपयोग किया जाता है लेकिन इसकी numbering change करने के लिए tools menu के footnotes का उपयोग किया जाता है । Format करने के लिए Format menu में जाते हैं । Footnotes को end of the page पर भी सेट कर सकते हैं । इस प्रकार footnotes तथा endnotes का उपयोग किया जाता है ।

Mail Merge Wizard :-

Mail Merge Wizard का use एक साथ बहुत लोगों को Letter और email Send करने के लिए किया जाता हैं | सबसे पहले हम अपने document से अपना letter Type कर लेते हैं औए फिर उसके बाद जहाँ हमें Adress Block insert करना होता हैं | वहां पर Curser Point रख लेते हैं | फिर से Tools Menu के Mail Merge Wizard Option पर Click करते हैं जिस पर Mail Merge Wizard के 5 step show होते हैं |

1- Select Starting Document :-

जिसमें हम use the Current Document पर Tic करके Next पर Click करते हैं |

2- Select Document Type :-

जिसमें Letter और Email Option आते हैं जिसमें हम Letter Option पट Click करके Next करते हैं |

3- Insert Address Block :-

इसमें सबसे पहले Select Diffrence Address List Box पर Click करते हैं | उसके बाद Create Option पर Click करते हैं जिसमें New Address List का Box Open होता है | जिसमें Customize Option पर Click करते हैं | जिसमें हमें सभी Address List Element Show होने लगते हैं जिसमें List Element चाहिए होते हैं उनके आलावा सभी Element को Select करके Delete कर देते हैं | बाकी Element को अपने अनुसार Rename कर लेते हैं |

Title Name
First Name Add
Last Name Mob.No
Company Name Pincode

Ok करने के बाद Address Information Fill करने के बाद Box Open होते हैं | जिसमें हम एक Address Information Fill करने के बाद अगली Information Fill करने के लिए new पर click करते हैं |

Name Vidya
Add
Mob.
Pincode

Ok करने के बाद Save as Box Open होता है जिसमें File Name में बिना Space दिए Name Define करते हैं

Select Address List वाले Box में Name Show होने लगता है और फिर Ok पर Click करते हैं |

Address Block में हम More Option पर Click करते हैं जिसके बाद new Option पर Click करते हैं |

Address Element Drag Address Element
Title
First Name
Company Name

More Option करने के बाद match field पर click करते हैं | जिसमें Address Element को match कराते हैं | match field करने के बाद Next पर click करते हैं |

4- Creat Salutation :-

Creat Salutation करने के बाद Adjust Layout में जाते हैं |

5 - Adjust Layout :-

जिसमें हम Address Block को ऊपर नीचे कर सकते हैं | उसके बाद Finish पर Click करते हैं जिसमें Mail Merge Wizard Toolbar Formatting Toolbar के नीचे show होने लगता है | जिसमें हम Edit Individual Document वाले Icon पर Click करते हैं | जिससे हमारा Letter बन कर तैयार हो जाता है |

Bibliography Data base :-

Video graphy अर्थात ग्रंथ सूची बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है इसमें बनाई जा रही फाइल से संबंधित विभिन्न information जैसे फाइल बनाने वाले व्यक्ति का नाम, फाइल क्या है, फाइल किसके बारे में है, कब बनाई गई है इत्यादि को enter किया जाता है।

Address book Source :-

बनाई गई file source enter करने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं।

Update :-

page formating,field,Index,Chart इत्यादि को update करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। Update all page formating, Fields, Indexes and tables current index links charts ।

Calculate ( Ctrl + +) :-

Data को calculate करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यह विकल्प तभी काम करता है जब हम डाटा अर्थात नंबर को select करते हैं।

Sort :-

Sort select किए गए डाटा को क्रम में करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Macros :-

Run macros,Edit macros,Orgenize macros digital signature Orgenize dilogue, XML latter setting.

Orgenize dilogues :-

libre office basic pean shell, Javascript, python.

Extension Manager ( Ctrl + shift + E ) :-

Document के extension को manage करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Customise :-

Menu,toolbar इत्यादि को customise करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Option {Alt + F12} :-

Libre Office के user data version इत्यादि को Set व reset करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है |

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Libre Office Scalc ( Interoduction )

Libre Office Calc Formulas

TALLY ACCOUNTING